मुस्कान भी एक योग है, सेहत को होते हैं ये फायदे

मुस्कान भी एक योग है, सेहत को होते हैं ये फायदे

सेहतराग टीम

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि एक छोटी सी स्माइल चेहरे की सुंदरता बढ़ा देती है। यही नहीं एक स्माइल आपकी सेहत को कई तरह के फायदे देती है। इसलिए स्माइल यानी मुस्कान को एक तरह का योग कहा जाता है। इससे हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण हिस्सों को फायदा मिलता है। आइए जानते हैं कि स्माइल यानी मुस्कान से क्या फायदे मिलते हैं?

पढ़ें- एक्सरसाइज ही नहीं, इन 3 योगासन को करने से भी बन सकते हैं 6 पैक एब्स

स्माइल करने के फायदे (Surprising Health Benefits Of Smiling in Hindi)

1- स्माइल करने से हमारे चेहरे की कई मसल्स पर असर पड़ता है। उनमें खिंचाव होता है, जिससे चेहरे की कोशिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से हमारी नर्व्स में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है।

2- यह ऑक्सीजन और बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन हमारे चेहरे की रंगत बढ़ाने का काम करता है और हमें एक नई ऊर्जा से भरता है। यह ऊर्जा हमारे तनाव को कम करने का काम करती है। और तनाव मुक्त चेहरा हमें अच्छा फील कराता है।

3- आमतौर पर हमारे शरीर पर चार जगह सबसे अधिक फैट इक्ट्ठा होता है। इनमें पेट, थाई, आर्म्स और फेस शामिल है। हमारे पेट और फेस पर फैट जमा होने का मुख्य कारण हमारे शरीर में बढ़ा हुआ कॉर्टिसोल हॉर्मोन होता है।

4- कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने से हमारे शरीर की मसल्स लूज दिखने लगती हैं। इससे फैट बढ़ा हुआ दिखने लगता है। लेकिन जब हम स्ट्रेस फ्री रहते हैं हर समय चेहरे पर एक प्यारी मुस्कान रखते हैं तो हमारी फेस मसल्स की एक्सर्साइज होती है और हमारी नसों में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है।

5- हम कितनी भी परेशानी में क्यों ना हों अगर इस समय में हम मुस्कुरा दें तो हमारा तनाव काफी हद तक कम हो जाता है। हमारी बॉडी और ब्रेन दोनों ही रिलैक्स फील करते हैं। यदि हम कठिन समय में भी मुस्कुराने को अपनी आदत बना लें तो हम काफी हद तक मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

स्ट्रेस से उबरने में ये 5 योग आएंगे आपके काम, जानें कैसे करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।